Share With Your Friends

Was Osama Bin Laden a CIA Agent? – हमारे लिए बहुत से हमारे यूजर का सवाल है के (Was Osama Bin Laden a CIA?) क्या ओसामा बिन लादेन वाकई मे सीआईए एजेंट था? और ये वाकई मे बहुत बड़ा सवाल है, जो आप सब को जरूर जाना चाहिए।

तोह आइये जानते है की इसमें कितनी सच्चाई है?

कुछ स्रोतों से यह पता चला है कि Central Intelligence Agency (CIA) सीआईए सेंट्रल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी का ओसामा बिन लादेन के अल-क़ायदा और उसके “अफ़ग़ान अरब” लड़ाकों से बहुत पहले से सम्भन्ध था और यह काफी सीक्रेट था, ऐसा माना जाता रहा है कि अमेरिका ने सोवियत संघ को कमजोर करने के लिए और उसे उसे युद्ध मे पराजित करने के लिए अल-क़ायदा से गठजोड़ किया था और उसकी पूरी मदद की थी मुजाहिदीन समूहों को हथियारबंद कर दिया था अफगान युद्ध के दौरान।

Was Osama Bin Laden a CIA Agent?
Was Osama Bin Laden a CIA

ऐसा कहा जाता है के अफ़्ग़ानिस्तान मे सोवयत संघ के सेनाओ के तैनाती के समय से ही, अमेरिका ने अफगान मार्क्सवादी सरकार और ऑपरेशन चक्रवात में सोवियत सेना से लड़ने वाले अफगान मुजाहिदीन विद्रोहियों को सहायता के लिए कई सौ मिलियन डॉलर प्रति वर्ष देना शुरू किया। अफगानी मूल मुजाहिदीनो के साथ अन्य देशों के मुस्लिम स्वयंसेवक थे, इन् सभी स्वयंसेवकों को अफगान अरब” के नाम से जाना जाता था।

इन् सभी अरबियो मे सबसे प्रसिद्ध और ताकतवर सिर्फ एक नाम था और वो था ओसामा बिन लादेन “Osama bin Laden” वह आर्थिक तौर पर काफी मजबूत और धनि था, वह धर्मनिष्ठ सऊदी के रूप में जाना जाता था, जो खुद के धन प्रदान करता था तथा अन्य अमीर खाड़ी अरबों से पैसे जुटाने में मदद करता था।

पर जब युद्ध समाप्त हो गया, तो लादेन ने अल-कायदा संगठन को अन्य स्थानों पर विस्तार करना आरम्भ कर दिया मकसद सिर्फ जिहाद पर ले जाने के लिए संगठित किया, खाश तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ जिसने उसकी मदद की थी, और नतीज़ा 9/11 जैसे भयानक और दुखदायी घटना अमेरिका को झेलना पड़ा।

तो इस तरह से हम कह सकते है कि अमरीका ने खुद अपने लिए आस्तीन का साप पला था जिसने सबसे पहले उसी को डस लिया।

कृपया हमारे यह भी लेख पढ़े 👉 What Does The 3 Colors Of Indian National Flag Mean?

इसके प्रारूप Was Osama Bin Laden a CIA Agent?

Was Osama Bin Laden a CIA
Was Osama Bin Laden a CIA Agent?

तोह बहुत से ऐसे तथ्य मजूद है जो साबित करता है के:-

  • सोवियत विरोधी युद्ध के दौरान बिन लादेन और उसके लड़ाकों को अमेरिकी और सऊदी धन प्राप्त हुआ। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि लादेन खुद सीआईए से सुरक्षा प्रशिक्षण लेता था।
  • 80 के दशक में वह सीआईए द्वारा सशस्त्र था और सउदी द्वारा अफगानिस्तान के रूसी कब्जे के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए वित्तीय सहायता पता था।

ट्रेनिंग के बाद osama bin laden cia training उसे सिर्फ और सिर्फ खिलोने की तरह यूज़ किया गया as osama bin laden cia toy.

What Was Osama Bin Laden CIA Name?

ओसामा बिन लादेन का नाम क्या था? इस संधर्व मे यह कहा जाता है के CIA ने उसे कोई अलग या स्पेशल नाम नहीं दिया था बस, एफबीआई और केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए), साथ ही अन्य अमेरिकी सरकारी एजेंसियों ने “उस्मा बिन लादेन” या “उस्मा बिन लादिन” का इस्तेमाल किया है। कम आम रेंडरिंग में “उस्मान बिन लादिन” और, फ्रांसीसी भाषा के मीडिया में, “ओसमामा बेन लिलेन” शामिल है।


Share With Your Friends
Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published.