Share With Your Friends

About Jupiter Planet in Hindi The Best Things To Know

क्या आप बृहस्पति ग्रह के बारे में सब कुछ जानना चाहते है? तो आज हम आपको बताएँगे About Jupiter Planet in Hindi के बारे में सबकुछ। इसके अलावा भी आपके बहुत सारे सवाल है इन बिन्दुओं पर jupiter planet information in hindi, how to strong jupiter planet in hindi, jupiter planet colour, jupiter planet images, और भी बहुत कुछ मज़ेदार जुपिटर के बारे में जिसको के हम आगे इसी पोस्ट में क्लेयर करेंगे।

बृहस्पति सूर्य से पांचवें ग्रह है और सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह सौर मंडल का सबसे पुराना ग्रह है इस प्रकार यह सौर निहारिका के अवशेषों से आकार लेने वाला पहला था।

बृहस्पति आकाश की चौथी सबसे चमकीली वस्तु है, जो नग्न आंखों को दिखाई देती है। यह इतनी तेज चमकता है कि शुक्र भी तुलना में कम हो जाता है। इस वजह से, यह कई अलग-अलग संस्कृतियों द्वारा प्राचीन काल से देखा गया है। बृहस्पति की खोज का श्रेय किसी को नहीं दिया जा सकता।

What Exactly The Jupiter Planet Colour?

बहुत से लोग ये जाने के लिए उत्सुक है के जुपिटर का कलर कैसा है तो आपको बताते चले के बृहस्पति का रंग पीला या पीला नारंगी है। इन दोनों रंगों के प्रभाव आम तौर पर सकारात्मक होते हैं।

Points To Remember About Jupiter (बृहस्पति के बारे में याद रखने योग्य बाते)

जानिये दस महत्पूर्ण बाते जो है आपके याद रखने योग्य जुपिटर के बारे में, हमारा यह पूरा टॉपिक ही समर्पित है जुपिटर से जुड़े ज्ञान के बारे में जेसे के  about jupiter planet information in hindi, about jupiter planet in hindi, jupiter planet in hindi means, information about jupiter planet in hindi. निचे पढ़ना जारी रखें इन् महतपूर्ण बिन्दुओं को।

about-jupiter-planet-in-hindi
About Jupiter Planet in Hindi
  1. यह आकाश की चौथी सबसे चमकीली वस्तु है, इसलिए बृहस्पति को प्राचीन काल से देखा जाता था और इस प्रकार इसकी खोज का श्रेय किसी को नहीं दिया जा सकता है। हालांकि, गैलीलियो गैलीली द्वारा 1609 में पहली दूरबीन का अवलोकन किया गया था और 1610 में गैलीलियो ने बृहस्पति के प्रमुख चंद्रमाओं की भी खोज की थी, लेकिन निश्चित रूप से छोटे नहीं थे।
  1. यहाँ कई संस्कृतियों ने बृहस्पति का अवलोकन किया, उन सभी ने इसे अलग-अलग नाम दिए लेकिन अधिकांश संस्कृतियों में रोमन नाम का उपयोग किया गया। बृहस्पति का नाम प्रमुख रोमन देवता के नाम पर रखा गया है, जो ग्रीक देवता ज़ीउस के समकक्ष है।
  1. बृहस्पति पांच दिखाई देने वाले ग्रहों (बुध, शुक्र, मंगल, शनि) में से एक है, जो औसतन 5.2 एयू की औसत दूरी पर सूर्य से पांचवां सबसे दूर है, इसका निकटतम दृष्टिकोण 4.9 एयू पर और सबसे दूर 5.4 एयू पर है। इसकी सटीक स्थिति ऑनलाइन जांची जा सकती है क्योंकि ग्रह को लगातार ट्रैक किया जाता है।
  1. पृथ्वी के द्रव्यमान का 318 गुना द्रव्यमान रखते हुए बृहस्पति भी अन्य ग्रहों की तुलना में दोगुना है।
  1. गैस की विशालता 24.79 m / s a ​​है, जो पृथ्वी के दोगुने से थोड़ा अधिक है। इसके शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण का उपयोग अंतरिक्ष यान को सौर मंडल के सबसे दूर के क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए किया गया है।
  1. बृहस्पति हर 10 घंटे में एक बार घूमता है – एक जोवियन दिवस – इस प्रकार यह सौर मंडल के सभी ग्रहों का सबसे छोटा दिन है। एक जोवियन वर्ष लगभग 12 पृथ्वी वर्ष है, जो अपने छोटे दिनों की तुलना में काफी लंबा है।
  1. बृहस्पति में केवल 3.13 डिग्री का एक छोटा अक्षीय झुकाव है, इसमें थोड़ी सी मौसमी विविधताएँ हैं।
  1. बृहस्पति के पास एक ठोस सतह नहीं है जिसमें ज्यादातर घूमने वाली गैसें और तरल पदार्थ जैसे कि 90% हाइड्रोजन, 10% हीलियम – सूरज से बहुत समान हैं।
  1. बृहस्पति में 3 रिंग सिस्टम हैं, हालांकि वे फीके हैं और शनि की तुलना में छोटे हैं। वे ज्यादातर धूल और छोटे चट्टानी टुकड़ों से बने होते हैं।
  1. इसमें एक बहुत मजबूत मैग्नेटोस्फीयर है, जो पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक मजबूत और 20000 गुना बड़ा है।

Interesting Facts About Jupiter For Kids – बृहस्पति के बारे में रोचक तथ्य

ऐसे ही और महत्पूर्ण तथ्य जुपिटर के बारे में जाने के लिए पढ़े इन् बिन्दुओं को jupiter is which planet in hindi, information of jupiter planet in hindi, Jupiter Planet Facts in Hindi.

कृपया इसे भी पढ़े जाने बेहतरीन और रोचक तथ्य इतिहास के बारे में – Best History And True Facts

  • सूर्य से दूरी – हम आपको ये बता दे के जुपिटर की सूर्य से लगभग 466 मिलियन मील की दुरी है।
  • दिन की लंबाई – यहाँ पृथ्वी के समय के अनुसार लगभग 9 घंटे, 55 मिनट (एक घुमाव की लंबाई)
  • एक वर्ष की लंबाई 12 पृथ्वी वर्ष (सूर्य के चारों ओर एक कक्षा की लंबाई)
  • चंद्रमाओं की संख्या – हम आपको स्पष्ट कर दे यहाँ पर 62 चंद्रमाओं की पहचान की गई है गेनीमेड सबसे बड़ा चंद्रमा है, यह बुध और प्लूटो दोनों से बड़ा है
  •  बृहस्पति के भू मध्य रेखा से 22 ° दक्षिण में स्थित The Great Red Spot  बृहस्पति गृह का एक ऐसा बड़ा तूफान है जोकि कम से कम 350 वर्षों से निरंतर जारी है.

जानिये यहाँ के रंगीन हवा के बारे में? About Jupiter Planet in Hindi

About Jupiter Planet in Hindi – वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वातावरण में सल्फर और फास्फोरस का मेल प्यारे रंग बनाता है। लेकिन हमें अभी भी यकीन नहीं है कि क्यों घूमता रहता है। कुछ का मानना ​​है कि हवाएँ, और इस प्रकार परिवर्तन, ग्रह की आंतरिक गर्मी के कारण होते हैं, जबकि दूसरों को लगता है कि वे बृहस्पति की तेज रोटेशन गति के कारण होते हैं।


Share With Your Friends
Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *