Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home/u606387090/domains/hindishayarimala.in/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 474
Share With Your Friends

पीरियड प्रॉब्लम क्या होता है और इससे कैसे लाये?

पीरियड कैसे लाये – यदि आप पा रहे हैं कि आपका मासिक धर्म एक संपूर्ण मिशन बन गया है, तो संभावना है कि आप अकेले नहीं हैं। तो कुछ के लिए पीरियड्स की समस्या दूसरों की तुलना में अधिक समस्या क्यों है? सबसे आम अवधि की समस्याएं हैं: भारी अवधि, दर्दनाक अवधि और अनियमित अवधि। अच्छी खबर यह है कि जबकि वे अब दुनिया के अंत की तरह लग सकते हैं, आपकी अवधि की समस्याओं के कुछ आसान समाधान हो सकते हैं।

मासिक धर्म की सबसे आम समस्याओं के लिए पढ़ें, आपके जीवन के कौन से हिस्से उन्हें पैदा कर सकते हैं और महीने के उस समय को आसान बनाने के लिए हमारे सुपर सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स पीरियड कैसे लाये जो की आप आगे जानेंगे।

पीरियड कैसे लाये

आपके मासिक धर्म में देरी होने के कारण

एक सामान्य मासिक धर्म चक्र 20 से 35 दिनों का माना जाता है। मासिक धर्म की अनुपस्थिति को एमेनोरिया कहा जाता है। जिन लड़कियों ने 15-16 साल की उम्र तक अपने पीरियड्स शुरू नहीं किए हैं और जिन महिलाओं ने लगातार तीन या अधिक पीरियड्स मिस किए हैं, उन्हें एमेनोरिया होता है। ना सिर्फ छोटी उम्र की लड़कियां बल्कि एडल्ट्स भी ये काफी हद तक संभावित है Period Problems After Marriage ये निश्चित तोर पर आपको किसी अच्छे डॉक्टर्स से सलाह लेने की जरुरत है अगर ऐसा है तो, सही वक़्त पर सही फैसला आपको होने वाले संभाभित बहुत से खतरे से बचाता है।

मासिक धर्म में देरी या गायब होने के कई संभावित कारण हैं:

मासिक धर्म में देरी होने के बहुत से कारण हो सकते है पर एक्सपर्ट्स इस मसले में क्या सोचते है और उन्होंने क्या लिस्ट किया है इसके सम्भावित करा वो इस प्रकार है:

  1. तनाव
  2. कम या उच्च शरीर का वजन
  3. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)
  4. हार्मोनल गर्भनिरोधक
  5. मधुमेह या सीलिएक रोग जैसी पुरानी स्थितियां
  6. थायराइड मुद्दे
  7. रजोनिवृत्ति
  8. गर्भावस्था

पीरियड कैसे लाये – पीरियड जल्दी लाने का उपाय, 5 Best Ways to Induce a Natural Period

  • विटामिन सी

पीरियड जल्दी लाने का उपाय – कुछ लोगों का मानना है कि विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, आपके मासिक धर्म को प्रेरित कर सकता है। लेकिन इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी आपके एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा सकता है और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है। इससे गर्भाशय सिकुड़ जाता है और गर्भाशय की परत टूट जाती है, जिससे मासिक धर्म शुरू हो जाता है।

इस विधि को आजमाने के लिए, आप विटामिन की खुराक ले सकते हैं या बस बहुत सारे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जिनमें विटामिन सी होता है। खट्टे फल, जामुन, काले करंट, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, लाल और हरी मिर्च, और टमाटर सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। .

यदि पूरक आहार ले रहे हैं, तो अनुशंसित सुरक्षा सीमा के भीतर रहने के लिए सावधान रहें – बहुत अधिक विटामिन सी खतरनाक हो सकता है पीरियड जल्दी लाने का उपाय मे।

  • अदरक का इस्तेमाल

अदरक मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है और माना जाता है कि यह गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। हालाँकि, यह वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा अप्रमाणित है।

अदरक को कच्चा खाना अच्छा नहीं लगता, इसलिए इसे लेने का सबसे आसान तरीका है अदरक की चाय बनाना। इस विधि का उपयोग करने के लिए, छिलके वाले, कटे हुए अदरक के ताजे टुकड़े को पानी के एक बर्तन में पांच से सात मिनट तक उबालें। चाय को छान लें और पीने से पहले स्वादानुसार शहद या चीनी मिला लें।

  • लभकारी हल्दी

हल्दी एक और पारंपरिक उपाय है जिसे कुछ लोग इमेनगॉग मानते हैं। यह एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को प्रभावित करके काम करने वाला है, हालांकि वैज्ञानिक शोध की कमी है।

हल्दी को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। आप इसे करी, चावल या सब्जी के व्यंजनों में मिला सकते हैं। या आप इसे गर्म पेय के लिए पानी या दूध में अन्य मसालों और मिठास के साथ मिला सकते हैं।

  • उतर अमेरिका की जीबत्ती

ब्लैक कोहोश एक और हर्बल सप्लीमेंट है जिसे आप मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद के लिए खरीद सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह गर्भाशय को टोन करने और गर्भाशय की परत के बहाव को बढ़ावा देने में मदद करता है।

ब्लैक कोहोश कई दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करने के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो रक्तचाप या हृदय की दवाएं ले रहे हैं या जिन्हें जिगर की समस्याओं का इतिहास है। यदि आपके लिए इसे लेना सुरक्षित है, तो आप ब्लैक कोहोश ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

  • यौन गतिविधि/सेक्स 

पीरियड कैसे लाये – यौन गतिविधि आपकी अवधि को कई तरह से ट्रिगर करने में मदद कर सकती है। ऑर्गेज्म होने से आपकी गर्भाशय ग्रीवा फैल सकती है। यह एक वैक्यूम बनाता है जो मासिक धर्म के रक्त को नीचे खींच सकता है। इसमें मर्मज्ञ और गैर-मर्मज्ञ यौन गतिविधि के माध्यम से संभोग शामिल है। नियमित सेक्स तनाव के प्रभावों को भी कम कर सकता है और एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हिंदी शायरी माला पर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया, आप से अनुरोध है के इससे अधिक से अधिक शेयर करे।


Share With Your Friends
Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *